zestmoney kya hai-cardless credit card

Zestmoney की पूरी जानकारी हिंदी में।

ZESTMONEY हमारे जीवन में क्या भूमिका निभा सकते है और zestmoney है क्या,इसके पहले मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताना चाहूंगा की इसकी जरुरत हमको कब और कैसे पड़ सकती है इसके लिए पहले कुछ बताना चाहूंगा।

आज हमारा देश भी अन्य देशो की तरह e commerce के क्षेत्र में आगे जा रहा है जिसके चलते चाहे आपके लाइफ में उपयोग होने सारे सामान जैसे मोबाइल ,फ्रिज ,अलमारी,बर्तन ,कपड़े,इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम जो भी हो घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से एक छोटे से मोबाइल या कंप्यूटर से बस एक क्लिक के जरिये मंगा सकते है।

लेकिन हाँ सबसे महत्वपूर्ण चीज है पेमेंट करना और उसके लिए चाहिए credit card,debit card,net banking और ऑनलाइन पेमेंट करने के सारे तरीके में बेस्ट है credit card क्योंकि e commerce site credit card होने पर कुछ interest(ब्याज ) लेकर आसान किश्तों (EMI) में आपको सामान देता है,जिसको आप असानी से अपने सुविधा अनुसार पेमेंट कर सकते है।

लेकिन credit card सभी को आसानी से नहीं मिलता है,क्योंकि बैंक credit score और कई तरह के creditably देखता है जिसकी वजह से अधिकांश लोग को क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पाता और लोग अपने जरुरत और शौक का ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कर पाते उन्ही लोगो के लिए ZESTMONEY क्रेडिट कार्ड का एक विकल्प है।

Zestmoney है क्या?

zestmoney kya hai-cardless credit card

2015 zestmoney  अस्तित्व में आया इसकी स्थापना Priya Sharma, Lizzie Chapman और Ashish Anantharaman ने   digital financial services investors जैसे PayU, Ribbit Capital, Omidyar Networks की मदद से किया था,जिनका  उद्देश्य बिना किसी क्रेडिट कार्ड,क्रेडिट स्कोर के पब्लिक को digital EMI की सुविधा देना था ताकि पब्लिकअपना लाइफ स्टाइल में कुछ परिवर्तन ला सके।

Zestmoney कौन उपयोग कर सकता है? 

वो हरेक भारतीय नागरिक जिसके पास  pan card,adhar card,bank account हो साथ ही candidate का उम्र 18 वर्ष होना जरुरी है।

कैसे अप्लाई करे?

apply   इस लिंक पर क्लिक करे जिससे ये विंडो ओपन होगा।

zestmoney kya hai-cardless credit card

ऊपर वाला पेज ओपन होते ही आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डालना है, ये दोनों डालने के बाद आपके नंबर पर OTP आएगा जिसको fillup करने के बाद verify करना है फिर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे सारे इनफार्मेशन डालना है जो वह मांगेगा।

zestmoney kya hai-cardless credit card_2

OTP verify होते ही नीचे दिया गया पेज ओपन होगा जिसमे सारे इनफार्मेशन भरने है।

save and continue करने के बाद आपसे income proof,id proof वाला पेज कम्पलीट करने के बाद आपको ZESTMONEY एक nach form भेजेगा जिसमे आपका बैंक अकाउंट दिया होगा जिससे आपका EMI अमाउंट डेडक्ट होगा इस फॉर्म में आपको बैंक अकाउंट में जो sign है वही sign करना है इसके बाद sigened nach form को scan कर zestmoney को भेजना है।

फिर क्या है 1-2 दिन में आपको डिजिटल क्रेडिट कार्ड रेडी और आपको एक zestmoney एक कन्फर्मेशन मेल भेजेगा कन्फर्मेशन मेल के बाद आप अपने zestmoney account में लॉगिन कर कर सकते है।

शुरुआती क्रेडिट लिमिट क्या मिलता है?

शुरुआत में आपको 20000Rs का क्रेडिट लिमिट देता है,जैसे-जैसे आप लोन अमाउंट pay करते जाएंगे, फ्यूचर में आपकी क्रेडटी लिमिट बड़ाई जा सकती है।

Login कैसे करे ?

अकाउंट रेडी होते ही आप दो तरीके से लॉगिन कर सकते है पहला तरीका है ईमेल से और दूसरा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर otp के माध्यम से।

Login link यहाँ क्लिक कर आप login पेज में जा सकते है जिससे नीचे दिखाया गया पेज open होगा,जहां आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है,जिससे आपको otp मिलेगा जिसे डालकर आप अपने zestmoney account में पहुंच जाएंगे।

zestmoney kya hai-cardless credit card_5

कहाँ-कहाँ उपयोग कर सकते है zestmoney

Amazon

Flipkart

MI

Myntra

Jabong

Makemytrip

और सभी पार्टनर लिस्ट देखने के लिए यहाँ  Partners list  पर click करे।

कैसे उपयोग करे?

उदाहरण के लिए आपको amazon से कोई सामान लेना है जिसका price 5000Rs है तो आपको 5000 Rs का voucher code generate करना पड़ेगा और जैसे ही code generate हो जाएगा आपको एक मेल आएगा फिर आप इस वाउचर कोड को अपने अमेज़न पे बैलेंस में ऐड कर उपयोग कर सकते है।

 

आपके द्वारा लिए गए लोन अमाउंट को अपने सुविधानुसार 3,6,9,12 माह के EMI में कन्वर्ट कर पेमेंट कर सकते है।

zestmoney kya hai-cardless credit card_8

 

Total EMI को समय से पहले क्लोज करने का फायदा।

Total EMI अमाउंट को समय से पहले क्लोज करना चाहते है तो कर सकते है इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह होगा की EMI का interest amount आपसे नहीं लिया जाएगा।

Zestmoney का लाभ।

  1. घर बैठे कार्डलेस क्रेडिट लिमिट मिल जाता है।
  2. पसंदीदा साइट से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।
  3. बैंक चक्कर नहीं लगाना पड़ता।
  4. शनिवार रविवार छोड़ सारे दिन कस्टमर केयर की सुविधा।
  5. लोन अमाउंट अपने हिसाब से किश्त में भुगतान करने की सुविधा।
  6. Due date आते ही आपके अकाउंट से ऑटो डेबिट की सुविधा।

नुकसान

कुछ चीजों का शॉपिंग करने पे इंटरेस्ट ज्यादा हो सकता है।

ये भी पढ़े

Atm fraud se kaise bache

ZESTMONEY का उपयोग करे पर online shopping का आनंद ले,जानकारी अच्छी लगी हो like कर share करना न भूले।

आपका मित्र

शशांक द्विवेदी

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *