Seo techniques 2018 in hindi

Seo Techniques 2018 की जानकारी हिंदी में।

Seo techniques 2018 के बारे में यहाँ बताया गया है जो आपके blogging filed  के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण  हैseo एक ऐसा subject है,जिसके बारे में हरेक blogger चाहे  नया  हो या पुराना जागरूक जरूर रहता है,क्योकि blogging की दुनिया में success  होने के लिए यह एक महत्वपूर्ण चीज हैक्योकि इसके बिना  website का किसी भी page का google के 1st page में आने की सम्भावना नहीं के बराबर रहती है 

यह   कोई बहुत ज्यादा coding  knowledge के बारे में नहीं बल्कि यह है ,की लोग कैसे search करते है किसी भी चीज को और google, कैसे इन queries  को पकड़कर  कौन से website  के पेज को top  में रखता है

इसके लिए बस जरुरत है समय समय  पर seo  techniques  के बारे में update  होने  के लिए,इसलिए यहाँ पर हम आपके लिए seo  techniques  2018 के बारे में कुछ महत्वपूर्ण information  लेकर आये है  जिससे आपको अपने blogging में  on page seo में  help मिल सके ।

Blogging ranking को  बढ़ाने के लिए seo techniques 2018 क्रमबद्ध किया गया  है-

seo techniques 2018

**यहाँ बताये गए सारे techniques  on page seo है**

1 .Meta Description

नवंबर 2017 में बहुत सारे seo tools ने observe  किया की गूगल अब long meta description को importance दे रहा है  और कम से कम meta description 230 word  का  होना चाहिए ।

long meta description का  यह मतलब नहीं है की अनर्गल चीजों को भी आप meta description में लिखे long meta description मतलब सार्थक हो आपके audience  को आपकेarticle के बारे में संक्षिप्त में समझ आ जाए ।आप ये जानकार हैरान होंगे की जो कुछ अच्छे वेबसाइट थे और उनके meta description size में कम थे ,उनको google खुद सही करके लिख रहा है।

      आप भी अपने नए पोस्ट में long meta description  के बारे ध्यान देकर अपना ranking increase कर सकते है।

 

ये भी पढ़े  Autoblogging se bache

2.Linking

Linking मतलब की आप article लिखते समय यह ध्यान रखे की आपका bounce rate कम हो और bounce rate को कम करने के लिए आपके article में आपके द्वारा लिखी गई गई अन्य blog के link को अपने नए article के बीच में link करना ताकि reader उस लिंक को click कर पुराने page  में पहुंचे और आपके site में ज्यादा समय बिताये।

इससे फायदा यह होगा की site का bounce rate कम होगा और आपके audience को article पड़ने में interest आएगा और वो फिर दोबारा आपके site  में visit करना चाहेगा ।इस प्रकार blog  को link करने को  internal linking  कहते आप भी इसे अपने ब्लॉग में use करे।

Best example  internal linking  का Wikipedia है।

3.Mobile responsive –

Google  के इस guide line  के बाद की website mobile friendly  होना चाहिए,यह भी एक importance seo  techniques  2018 का part हो गया है की आपका site mobile responsive होना चाहिए,इसके लिए आप कई tools जिसका इस्तेमाल कर सकते है।  उनमे से google  का AMP है इसका use भी आप site को mobile responsive बनाने में कर सकते है.

आपने खुद भी यह महसूस की होगा की विगत कुछ वर्षो में desktop,laptop का जगह मोबाइल ने लिया है हर कोई आज स्मार्ट फ़ोन use कर रहा हो सकता है ये article पढ़ते समय भी आप मोबाइल का ही use कर रहे हो इसलिए आप भी अपने site  mobile responsive बनाने का कोशिश करे।

Seo techniques 2018

 

4. Key word –

नए blogger  के लिए keyword  बहुत ही important होता जैसे के आपको नाम से स्पष्ट हो रहा होगा ,key  means चाबी और word मतलब शब्द हमको अपने article  में ऐसे शब्दों का use करना चाहिए जिसको audience  search करता है,किसी भी queries को search करने में।

ध्यान रहे की आप keyword का use करते समय अपने main heading ,subheading और paragraph  में use करे पर density  उतना ही रखे जितना seo tools allow करता हो।

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की  keyword कैसे सर्च करे इसके लिए आपको सबसे बढ़िया तकनीक है google keyword planner  जो की बिलकुल फ्री है आप भी अपने आर्टिकल लिखते समय इस tools का use जरूर करे।

 

5.Reducing loading time –

Audience google में  अपना कुछ queries search करता है,उस समय वह सबसे पहले यह देखता कि site कितनी जल्दी open हो रहा है।अगर आपकेwebsite का opening time ज्यादा है,तो audience site open होने से पहले ही site close कर देगा और आपको traffic loss का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आप अपने साइट का opening time कम करने का कोशिश करे यह seo techniques 2018 का बहुत important part है ।

Google site speed को 1 से 100 नंबर के बीच में देता है अगर आपका साइट का स्पीड 80 से ऊपर है तो अच्छा है अगर ९० से ऊपर है और भी अच्छा है site speed  check  करने के लिए बहुत से free tools  है,जिसका आप use कर सकते है ।

6.Image optimization –

आपने कई बार सुना होगा की एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है और ये सही भी है,क्योंकि audience  article पढ़ने से पहले image को ही देखते है और वो समझ जाता है की आपके article  में किस बारे में लिखा है। image optimization के बारे में कुछ खास point जिसे आपको अपनाना चाहिए।

a.Image के ऊपर अपने आर्टिकल का हैडिंग जरूर लिखे इसे भी google  word में count करता है साथ ही audience को समझने में आसानी होती है।

b. Alt text  का use  करे क्योंकि कई बार image load नहीं होता तो image  के ऊपर वह word show होता जो आपके article  के बारे में बताता है कि किस subject  में article है।

c. कैप्शंस का use करे  क्योंकि लोग  मैं content  से 300% ज्यादा image को पढ़ते है।

d.WordPress में add captions and alt text add करने का बढ़िया feature दिया गया है ,इसका आप use करे।

e.Image size  कम करे पर quality  कम न हो इस बात का ध्यान रखे।

 

आपके लिए दी गई  यह seo techniques 2018 का use कर आप अपने site को google  में 1st  page  में ला सकते है,यदि आपके पास कोई  और information हो तो यहाँ comment box  में जरूर share  ताकि और नएinformation सभी को मिल सके। साथ ही किसी अन्य topic  में article  चाहिए तो comment box  में बताये।

Computer short Keys ke baare me aapko jaanana chahiye

पसंद आये तो like  और share  करे। 

आपका मित्र शशांक द्विवेदी

www.hinditechtalk.com

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *