online shopping sikhe smart shopping kare

आप इस समय पोस्ट पढ़ रहे है,इसका मतलब की online shopping आप करते है या नहीं करते तो करना सीखना चाहते है,इस पोस्ट में हम ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी देंगे ताकि आप बढे ही आसानी से घर में बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप से अपना मन पसंदीदा सामान मंगा सके।

online shopping sikhe smart shopping kare

परिभाषा:

हम सभी कुछ न कुछ सामान खरीदने के लिए मार्केट जाते है और दो चार दूकान सर्वे करने के बाद सामान खरीदते है ,ऐसा खरीदारी करने पर हमारा time waste होता है। साथ ही सामान के ऑप्शन भी कम  मिलते है, ये सबसे बचने के लिए घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से इंटरनेट के माध्यम से कई दुकानदारों (सेलर्स) से कनेक्ट होकर इंटरनेट के माध्यम से सामान का आर्डर करते है और सामान हमारे घर तक पहुंचाया जाता है,इसे ही ऑनलाइन शॉपिंग कहते है।

ऑनलाइन शॉपिंग क्यों सुरक्षित है?

बहुत से लोग आज भी ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर मन में डर बैठाये हुए की यह सही नहीं यहाँ हमको सही सामान नहीं मिलेगा और हमारे साथ धोका हो सकता है पर ऐसा बिलकुल नहीं है,लोगो के मन में कुछ इस प्रकार के सवाल आते है

मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऑनलाइन शॉपिंग पूरी तरह से सुरक्षित है,यह एक कंपनी होता है जहाँ order लेने,payment,delivery, और delivery issue  से लेकर हर तरह के समस्या से निपटने के लिए well educated  और professionally team 24X7 days काम करते रहती है

कौन-कौन से वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करे ?

अब आप समझ गए होंगे की ऑनलाइन शॉपिंग पूरी तरह से सिक्योर है आप बेझिझक कही भी किसी भी समय अपने जरुरत का सामान आर्डर कर सकते है यहाँ हम कुछ online shopping sites का नाम दे रहे  है, जिसमे account create कर,आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है

1.online shopping amazon

2.online shopping flipkart

3. online shopping jabong

4.online shopping snapdeal

5.online shopping myntra

6.ebay

ऊपर दिए गए कुछ online shopping websites  है,जहा से आप बिलकुल ही फ्री में accounts बनाकर shopping कर सकते है,यहाँ आपको हर तरह का सामान खरीद कर सकते है जैसे मोबाइल,लैपटॉप,टीवी,फ्रीज,कूलर,कपडे जो चीज चाहे आप खरीद सकते है।इन वेबसाइट में हर सामान का अलग अलग केटेगरी बनाया जिसमे से जो सामान खरीदना है पसंद कर खरीद सकते है।

 अकाउंट कैसे बनाये ?

हमने ऊपर ही बहुत से साइट के नाम बता दिए है,जिसमे क्लिक कर आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए account create कर सकते है।लगभग सभी websites में एक जैसे ही detail डालना पड़ता है जैसे है नाम ,email id,address ,pin code,mobile number.

अकाउंट बनाने के लिए सबसे बेसिक चीज email id और mobile number है,अभी तक आपने email id नहीं बनाया है तो gmail id kaise banaye?10 asan steps me sikhe. ये पोस्ट पढ़कर बहुत ही आसानी से email id बना सकते है।

आपके जरुरत के खास पोस्ट जरूर पढ़े:

Amazon में अकाउंट बनाना सीखे:

यहाँ हम बहुत सारे साइट के नाम बताये है जिससे आप शॉपिंग कर सकते है।लेकिन और अच्छे से जानकारी के लिए यहाँ अमेज़न साइट में अकाउंट क्रिएट करने के स्टेप्स बता रहे है,ताकि आसानी से shopping sites पर अकाउंट बनाना सिख पाए।

Step1:सबसे पहले https://www.amazon.in/  क्लिक कर अमेज़न साइट पर जाए,अमेज़न होम पेज पर एक ऑप्शन मिलेगा Hello sign in का वहाँ माउस कर्सर ले जाने पर New customer? Start here का ऑप्शन पर क्लिक करे जिससे एक पेज खुल जाएगा।

Step2:अमेज़न का Create Account का पेज में personal details डालना है जैसे your name,mobile number,email,password फिर लास्ट में continue पर क्लिक करना है।

Step3: ऊपर का स्टेप पूरा करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp(one time password) आएगा जिसे veryfy mobile number पर डालकर verify पर क्लिक करना है फिर आपके सामने एक अमेज़न का एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपके नाम से Hello your name दिखाई देगा अब आप अमेज़न पर शॉपिंग करने के लिए तैयार है.

Step4:आपने जो email id और password बनाया है उसे कही नोट कर रख ले क्योकि जब भी आप कंप्यूटर और लैपटॉप से amazon login करेंगे इसकी जरुरत पड़ेगी।

Step5:Google play store से amazon app डाउनलोड कर मोबाइल से भी ऑनलाइन शॉपिंग का आनंद ले सकते है।

Payment method कौन-कौन सा उपयोग करते है:

1. COD (cash on delivery)मतलब आपके द्वारा आर्डर की गई सामान आपके घर डिलीवर होने पर डिलीवरी बॉय को cash पेमेंट करना पड़ता ये ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बेहतरीन payment method है।
2 . Net banking इस payment method में आपके बैंक अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा activate होना चाहिए।
3. Debit card(एटीएम कार्ड) और credit card की सहायता से पेमेंट कर सकते है।
4. कूपन कोड भी एक payment method है,जैसे zestmoney का उपयोग करने पर कूपन कोड के माध्यम से पेमेंट होता है।
5. कुछ शॉपिंग साइट्स में balance top up का option रहता है,जैसे amazon में amazon pay balance इसमें एडवांस में कुछ अमाउंट topup करके रखना पड़ता है इसका बेनिफिट यह है की स्पेशल डिस्काउंट मिलता है।

क्या-क्या फायदे है ऑनलाइन शॉपिंग के:

1.शॉपिंग करने के लिए बहुत सारे विकल्प मिल जाते है।
2.मार्केट जाकर सामान पसंद करने में जो समय बर्बाद होता है वह समय बच जाता है।
3.मार्केट से कम रेट पर सामान मिल जाते है क्योकि सप्लायर,डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर्स के ट्रांसपोर्ट चार्ज बच जाते है।
4.समय समय पर बहुत अच्छे offer मिलते रहते है जिससे सस्ते में बेहतरीन सामान मिल जाते है।
5.यहाँ तक की सामान डिलीवर हो जाने के बाद यदि सामान पसंद नहीं आता तो return करने की सुविधा होती है,आपको सामान वापस करने के लिए दूकान तक जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती आपके घर से समानं कलेक्ट कर लिया जाता है।
6.क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की मदद से आसानी से EMI की सुविधा मिलती है जो बहुत फायदेमंद है आसानी से किश्त में सामन के बिल पेमेंट कर सकते।

पैसे नहीं है तब भी कर सकते है ऑनलाइन शॉपिंग:

यदि क्रेडिट कार्ड नहीं है तभी भी आप मनपसंदीदा सामान ऑनलाइन खरीद सकते है वो भी emi में इसके लिए जरुरत  है बस एक bank account और bank account से registered mobile number की।

आप सोच रहे होंगे कैसे उसके लिए जरुरत है zestmoney की पूरी जानकारी और zestmoney में अकाउंट बनाने से लेकर शॉपिंग करने तक की पूरी जानकारी के लिए ये zestmoney kya hai-cardless credit card  पोस्ट जरूर पढ़े।

zestmoney पोस्ट की मदद से आप समझ पाएंगे की 20000Rs तक का loan amount कितने आसानी से मिल सकता है।

सावधानी:

1.Shopping sites में user name और password को गोपनीय रखे इसे किसी के साथ शेयर न करे।
2.Mobile में payment के समय जो otp(one time password) आये उसे किसी के साथ शेयर न करे।
3.किसी भी तरह का कॉल आने पर अपना user name और password न बताये।
4. विश्वसनीय शॉपिंग साइट से ही सामान खरीदे।
5.कोशिश करे अपने कंप्यूटर,लैपटॉप या मोबाइल का ही उपयोग करे शॉपिंग करते समय,इंटरनेट कैफ़े का उपयोग न करे।

Conclusion:

“online shopping sikhe smart shopping kare” article में आपने ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी मिल गई होगी,अगर किसी भी तरह का इससे सम्बंधित जानकारी चाहिए या कोई सवाल है तो कमेंट या मेल कर जरूर बताये।
इस जानकारी को और लोगो तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और ये भी बताये की आपको और कौन से टॉपिक में जानकारी चाहिए।

***Thanks for reading***
Shashank Kuldeep Dwivedi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here