Kfc owner’s harland david sanders biography in hindi

Kfc owner’s harland david sanders biography हिंदी में ।

kfc एक ऐसा brand है,जिसका product आज हरेक व्यक्ति छोटा बड़ा सभी use करते है और बड़े चाव से खाते है पर आप क्या जानते है की kfc के owner कौन है,और उन्होंने आपके लिए लजीज kfc प्रोडक्ट को आपके घर तक पहुंचाने के लिए कितना मेहनत और संघर्ष किया नहीं न तो चलिए आज हम kfc के co founder  harland david sanders  के बारे में और उनके जीवन के बारे में जानेंगे।

kfc owner's harland david sanders biography in hindi


जन्म– सितंबर, 18 9 0
जन्म स्थान-हेनरीविले, इंडियाना, यू.एस.

राष्ट्रीयता-अमेरिकी

एक्टिव ईयर -1 930-19 80

व्यवसाय Restaurateur

प्रसिद्धि-Board member of kfc (Kentucky Fried Chicken) & founder

पत्नी-Josephine King

बच्चे-3

मृत्यु -16 दिसंबर 1 9 80

मृत्यु स्थान -लुइसविले, केंटकी, यू.एस.

मौत का कारण– निमोनिया, ल्यूकेमिया


ये भी पढ़े Facebook ceo biography in hindi

कांटो से भरा बचपन

kfc owner harland david sanders का बचपन मुसीबतो से भरा हुआ था,उनका जन्म Wilbur David और Margaret Ann के यहाँ Henryville, Indiana से 5km की दुरी में चार कमरों के मकान में हुआ था sanders के पिताजी  फार्मर थे और अपने ही खेत में खेती कर अपना जीवन यापन करते थे पर इनके पिता जी की पैर टूटने के बाद खेती न कर कसाई का काम करने लगे।

केवल पांच साल की उम्र 1895 में  पिता जी की मृत्यु के पश्चात इनकी घर की माले हालत बहुत ज्यादा ख़राब हो गई, इस समय इनकी माता जी घर से बाहर काम करने जाने लगी और घर में बड़े होने के नाते अपने भाई बहनो की देखभाल करनी पड़ती थी।घर में भाई बहनो के देखभाल के दौरान इनको घर में खाना बनाने का का भी काम करना पड़ता था बस यही से उनकी रूचि सब्जी और मीट के नए-नए व्यंजन में हुआ और आगे चलकर यही मीट और सब्जी के बदौलत पुरे दुनिया में फेमस हो पाए।

 

माँ का दूसरा विवाह के बाद जीवन संघर्ष से सामना 

1902 में इनकी माताजी ने दूसरा विवाह कर लिया,harland david sanders का सौतेले पिताजी के साथ व्यवहार कुछ ठीक नहीं था ,7th क्लास में इन्होने स्कूल छोड़ दिया और खेतो में काम करके अपना जीवन यापन करने लगे तेरह साल के पुरे होते होते इन्होने घर छोड़ने का फैसला ले लिया।

 

घर छोड़ने के बाद जीवन और नौकरी में असफलता  का सिलसिला

सत्रह वर्ष की उम्र जिस उम्र में लोगो को अपने एक वक्त की रोटी कमाने में पसीने छूट जाते है उस उम्र में harland david sanders ने 4 से ज्यादा काम करके छोड़ चुके थे,सत्रह वर्ष पूरा होते होते कंडक्टर,सैनिक, लोहार के सहायक,ट्रेन की राख सफाई का काम करके छोड़ चुके थे।ये सिलसिला यही नहीं थमा बल्कि इसके बाद उन्होंने फायरमैन,कानून,इन्शुरन्स फ़िल्ड में भी काम किया पर सफल न हो पाए।

1920 में एक boat company बनाया जो  जिसमे वो सफल भी हुए,1922 में चैंबर ऑफ कॉमर्स में सचिव पद पे join किया लेकिन एक साल से कम समय में वहां से भी इस्तीफा देकर चले गए  उन्होंने अपने boat company के शेयर बेचकर एक acetylene lamps का manufacturing unit डाला पर Delco के इलेक्ट्रिक lamp का फार्मूला लाने के बाद इनका ये business भी ख़त्म हो गया।

lamp का व्यवसाय ख़त्म होने के बाद Winchester, Kentucky के Michelin Tire कंपनी में सेल्समेन का काम किया लेकिन 1924 कंपनी बंद होने के बाद यह भी जॉब हाथ से जाते रही,जॉब जाते ही Standard Oil के general manager ने सर्विस स्टेशन चलने का मौका दिया लेकिन दुर्भाग्यवश 1930 में वो भी बंद हो गया।

उनमे खास बात ये थी कि

आगे बढ़ते जाओ और अपने असफलता को अपने ऊपर हावी न होने दो बल्कि उनसे कुछ न कुछ सीखो और  TRY & TRY & TRY के साथ आगे बढ़ते रहो।

 

Restaurant की शुरुआत 

जितनी असफलता  kfc founder ने देखि होगी शायद उतनी असफलता के बाद कोई व्यक्ति में  जीवन के प्रति सकरात्मक  रवैया शायद रख पाता,लेकिन उन्होंने हार  नहीं मानी और 40 वर्ष की उम्र ने उन्होंने Carbin, Kentucky में pain fried chicken,hem,stick लोगो को खिलाने लगे।

उनकी recipe लोगो को पसंद आने लगी और छोटे से कमरे के अलावा रोड के दूसरे तरफ 140 seat वाली एक restaurant खोला   और वो अच्छा चलने लगा  Pan Fried Chicken,यहाँ का special dish बन गया।

 

Colonel नाम से कैसे जुड़ा ?

अब वो समझ गए थे की ये fried  chicken  ही उनके   सपनो को  पूरा कर सकती थी और इसके पीछे harland david sanders  अपना मेहनत और दिमाग लगाने लगे 9  वर्ष के अथक परिश्रम के बाद मसालों से युक्त pan fried chicken की रेसिपी बना लिए,उनके इस रेसिपी के चलते ही Kentucky गवर्नर ने 1935 में harlen sanders को “colonel”  की उपाधि देकर सम्मान जताया।

 

Kfc Franchise खोलने के लिए 1009  interview देने का record 

1950  में दूर्भाग्य ने एक बार फिर colonel harlen sanders  का दरवाजा खटखटकाया और फ्लोरिडा के लिए नए हाईवे के निर्माण हुआ जो इनके restaurant  से होकर नहीं जाता था जिसके  चलते इनका restaurant बंद हो गया  sanders कर्ज में डूब  गए।

अब sanders 65 साल के हो चुके थे,अब उनके पास जो था वो सोशल सिक्योरिटी के नाम पर मिला कुछ चंद डॉलर अब उनके पास जिंदगी से कुछ खास उम्मीद नहीं थी और suicide करने का सोचा ,पर वो कहते न ईश्वर ने आपको जिस विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए भेजा है ,अगर वो पूरा नहीं हो पाया है तो यमदूत भी आपको इस दुनिया से नहीं ले जा सकता एक बार फिर sanders ने अपने हुनर पे भरोसा रखकर अपने फ्राइड चिकन का फ्रैंचाइज़ी बेचने का ठाना।

Fried chicken को Kentucky Fried Chicken का नाम दिया और franchise  बेचने के लिए अमेरिका और कनाडा के कई area  में घूमते रहे पर किसी ने accept नहीं किया और इसके लिए उन्होंने 1009 बार interview दिए जिसमे से 1008 बार fail हुए

सिखने लायक चीज -आपने अपने जीवन में कितने interview दिए होंगे एक दो तीन….. दस बीस और आपका selection नहीं हुआ तो आप क्या मान लेते है, की मेरे  ही कुछ खराबी है और आप अपना लक्ष्य बदल देंगे पर colonel harlen sanders ने हार नहीं माना और उन्होंने अपने जीवन में 1009    इंटरव्यू दिए जिसमे से 1008  बार फ़ैल हो गए और 1009 वे बार  सफल हुए।

अब वो रुकने वाले नहीं थे और उनसे kfc  का franchise लेने के लिए लाइन लगने लगी और 1964  तक इंगलैंड ,मेक्सिको,जमैका में 600 से भी ज्यादा outlet खुल चुके थे।  1964 में harlen sanders ने  अपना पूरा business, Kentucky fried chicken corporation एक  american कंपनी  को बेच दिया और आजीवन इसके brand ambassador  बने रहे।

 

kfc का Revenue

आज Kfc, mcdonalds के बाद दुनिया का सेकंड नंबर का फ़ूड चैन कंपनी है और आज इनके चैन कुल 120 देशो में फैला हुआ है साथ ही इनकी 18000 रेस्टॉरेंट है,आप kfc के सफलता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है की year 2013 तक revenue 23 billion  US dollor  था।

आज harlen sanders इस दुनिया में नहीं फिर भी वो kfc का brand ambassador  आज भी बने हुए है और उनकी फोटो kfc सिंबल में आज भी उपयोग हो रहा है।


Moral

माना दोस्तों की असफलता हमे पेरशान कर सकती है लेकिन अगर हम harlen sanders की तरह गिर-गिर के उठते रहे तो एक दिन  अवश्य दौड़ेंगे और सफल होकर रहेंगे।

Kfc founder  ने एक line को चरितार्थ जरूर कर दिया,कि जो इंसान मन से नहीं हारता उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती।


Hindi tech talk का सबसे प्रसिद्ध आर्टिकल Sanju baba movie learns us how breaking bad habit

पसंद आये तो like कर share करना न भूले।

                                                                     आपका मित्र

                                                            शशांक कुलदीप द्विवेदी

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *