how to improve self confidence in hindi

14 Self Confidence Badane Ke Behtareen Tareeke

मस्कार सभी पाठकगण को  आपने कभी न कभी किसी न किसी के  मुँह से ये तो सुना ही होगा कि अमुक नाम के  आदमी में self confidence का कमी था,    जिसके चलते exam में     fail हो गया या अमुक काम मे सफल नहीं हुआ। बहुत से अभिभावक भी परेशान रहते हैं कि हमारे बच्चे में self confidence कम हैं, इसी के चलते मैंने ये topic चुना।

 

          Self confidence जिसको हम हिंदी में आत्मविश्वास कहते ये self confidence हैं कौन सी बला।self confidence वो चीज है  जो इंसान से असंभव काम को भी करा देती है जिसको वो सपने भी करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता।  । असल   में     self confidence एक खाद की तरह हैं,जैसे बीज को मुलायम गीली मिट्टी में अच्छी खाद के साथ बोया जाता   हैं । अगर थोड़ी बीज में खराबी हैं भी तो खाद अच्छा होने की  वजह से  फसल अच्छा हो ही जाता हैं,ठीक वैसे ही self confidence हैं। अगर  किसी बच्चे के मन मे self confidence का बीज बो दिया जाए तो बड़ा होते होते वो इतना मजबूत हो जाएगा कि वो सारी चुनौतियों को पार करते करते अपने लक्ष्य को पा ही लेगा।

         आजकल आप महसूस करेंगे कि आपके   आसपास बहुत से    अभिभावक हैं      जो ये बोलते हैं कि उनके बच्चे के में self confidence कम हैं । थोड़े से भिड़ में या अकेले होने पर डर जाता हैं कुछ बोल नही पाता,class में अच्छा perform नहीं कर पा रहा हैं। कई बार तो    आप वयस्क लोगो के मुंह से  सुनते होंगे कि   मेरे अंदर   self confidence की   कमी हैं        मैं बार बार interview   तक    पहुचकर कट जा रहा हूँ,शायद मेरा self confidence कम  हैं।बहुत से   example   आप      देखेंगे   कि self confidence की कमी होने की वजह से अच्छी खासी योग्यता होने के बावजूद अपनी life में   पिछड़ जाते हैं  और ये सब का कारण हैं self confidence का कम होना।

बच्चो के लिए भी पढ़े  Bachpan ko hasne de 

          ऐसा नहीं हैं कि self confidence जिनके अंदर कम हो तो इंसान आगे नहीं बढ़ सकता बिल्कुल बढ़ सकता हैं ।बस जरूरी हैं थोड़े से patience और practice की   क्योंकि self confidence   बहुत    जरूरी चीज   हैं  self confidence के साथ में self esteem भी आती हैंl self esteem जिसको हम हिंदी में आत्म सम्मान कहते हैं, चलिये कुछ तरीको पे बात करते हैं जिसकी मदद से self confidence बढ़ा सकते हैंl

how to improve self confidence in hindi (2)

          हर चीज की अच्छा और बुरा सिखने की शुरुवात घर से होती हैं ।अभिभावक counselor के पास जाते हैं, हमारे बच्चे में self confidence की कमी है कुछ tricks बताइये की बच्चे में self confidence आ जाये लेकिन ये नहीं  सोचते कमी आई ही क्यो।बच्चों में आत्मविश्वास की कमी ज्यादातर इसलिए आ जाती क्योंकि अभिभावक   के द्वारा बच्चों को बहुत ज्यादा दबाव देना आगे बढ़ने के लिये, कि वो देखो तुम्हारे साथ का लड़का कितना अच्छा score किया हैं। वो देखो   तुम्हारे batch mate कितने अच्छे company में select हो गया,ये छोटी छोटी चीजे जो बच्चों के self confidence  को कमजोर करती है ।हर समय आप अपने बच्चों का तुलना मत    कीजिये  क्योंकि   हो सकता हैं आपके बच्चे में कुछ  अलग    प्रतिभा हो।बच्चो को  motivate  करिये  जिससे उनका self confidence खुद से ही बढ़ जाएगा और वो समाज में अपने मुकाम को पा लेंगे साथ ही उनमें self esteem की भावना भी बढ़ेगी।
 

 

www.hinditechtalk.com का  बेहतरीन पोस्ट में से एक Panchi se jeena sikho

   ये तो हो गई बच्चो की बात बड़ो में भी self confidence  की कमी देखी गई, वो भी  इसकी कमी से जीवन मे आगे बढ़ने से रुक जाते है छोटो को बड़े मदद कर सकते है पर बड़ो को इसके लिये खुद से ही  प्रयास करना पड़ता है। साथ ही patience भी रखना पड़ता है इसके लिये सबसे अच्छा  तरीका है जिस चीज  से आपका  self confidence कमजोर पड़े   उस चीज का बार बार सामना करना देखिएगा,एक समय ऐसा आएगा कि आपको डर लगना ही बंद हो जाएगा और यही आपकी self confidence बढ़ने का symptom हैं।

Self confidence बढ़ाने के लिये छोटे छोटे तरीके भी अपना सकते है जैसे

  1.  बच्चों में self confidence बढाने के लिये आप उन्हें उनकी   उपलब्धियों के लिये उनका     तारीफ करें, न कि हमेशा उनकी कमियों पे उन्हें कोसते रहे।
    2.समय समय पर बच्चों को    उनके मन के मुताबिक   भी कुछ काम  करने दीजिए खासकर   ऐसे काम जिनमे उनका बहुत ज्यादा interest हो आगे चलकर वो interest उनका future बना सके।
    3.बच्चों का बहुत ज्यादा   किसी से तुलना   मत कीजिये  क्योंकि इससे   उनमे   हीनता की   भावना  पैदा होगी और उनका आत्मविश्वास कमजोर होगा।
    4.बच्चो को हमेशा motivate करिये ताकि उनका आप(अभिभावक)  पर विश्वास हो सके कि आप उनपे trust करते है,इससे उनमे self confidence बढ़ने लगेगा।
    5.बच्चो को हमेशा महान पुरुष के बारे में पढ़ने के लिए बोलिये  जिससे   वो सिख सके कि self confidence के सहारे ही वो बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए कैसे महान उपलब्धि को प्राप्त किये।
    6.बच्चों को ऐसे treat करे कि वो हर कार्य करने में समर्थ हैं और बड़े से बड़े चुनौतियों का सामना बड़े आसानी से कर सकते हैं इससे उनमे self confidence का विकास होगा।
    7.बच्चों को सिखाये की    हर उपलब्धि की प्राप्ति छोटे छोटे   कामो से    होती हैं और बड़े   उपलब्धि   के बीच   में छोटे छोटे problem आते ही हैं और उनका सामना सिर्फ self confidence के मदद से ही किया जा सकता हैं।
    8.बड़ो में self confidence बढ़ाने के लिये उनको भी ऐसे काम को   बार बार करना चाहिए  जिससे आप घबराते हैं चाहे कोई काम हो या किसी इंसान से सामना एक समय ऐसे भी  आएगा कि आपको हर काम आसान लगेगा    और self confidence भी बढ़ जाएगा।
    9.हमेशा आप ये सोचिये कि आप best हैं और ईश्वर ने आपको किसी विशेष कार्य के लिए इस दुनिया में भेजा हैl
    10.आप,आप हैं और कोई दूसरा आप नहीं बन सकता मतलब आप सोचे कि आप से बेहतर कोई नहीं आप ही सब कुछ हैं।
    11.हरेक सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले अपने आप से आप बोले कि I am the best औऱ आपसे बेहतर कोई नहीं हैं।
    12.जीवन में आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता आपके जीवन का assignment आप ही पूरा कर सकते हैं कोई दूसरा नहीं।
    13.जब भी आप किसी problem में हो आप अपने किसी भी ऐसे role model को याद करिये जिसे आप अपने से बेहतर मानते हैं महसूस कीजिएगा आपका role model भी कभी न कभी ऐसे ही परेशानियों से गुजरा होगा ऐसे सोचते ही आपमे एक self confidence level बढ़ा हुआ महसूस होगा।
    14.अपने आसपास देखिये ऐसा कौन सा बंदा होगा जो problem के बिना आगे बढ़ा होगा जिससे आपमे एक सकरात्मक परिवर्तन आएगा, और आपका self confidence बढेगा।

 

Career kyo nahi ban paata

आपका भी कोई प्रियजन self confidence की कमी से परेशान है तो ये post उनको जरूर शेयर करे साथ ही पोस्ट like करे ताकि www.hinditechtalk.com में भी self confidence आये और आपके लिए कुछ न कुछ नया लाते रहेl

आपका मित्र शशांक द्विवेदी

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *