Hindi..मोबाइल Battery लंबे समय तक कैसे चलाए और जल्दी कैसे charge करे?

Hindi..मोबाइल Battery लंबे समय तक कैसे चलाए और जल्दी कैसे charge करे

Hindi..मोबाइल Battery लंबे समय तक कैसे चलाए और जल्दी कैसे charge करे?

कभी आपने सोचा है कि हमारा मोबाइल देर से क्यो चार्ज होता है और फुल चार्ज नही होता पाता आइये मैं आपको समझाता हु।आजकल हर मोबाइल में दो सिम स्लॉट होता है और हम सभी दोनो मोबाइल स्लॉट का यूज़ करते है दो सिम के लिए जिससे बैटरी consumption ज्यादा होता है battery बहुत जल्दी discharge हो जाता है औऱ इसके साथ दूसरे कारण भी है आइये समझते वो कौन से कारण है-
1.एक साथ कई appliccation का open करके छोड़ देना जिसकी वजह से background में application run होते रहता है और battery discharge होते रहता है।

2.एक कारण यह है कि mobile data हमेशा on यदि हम दिन के पूरे समय मोबाइल data on  रखते है जिसकी वजह से network search में बैटरी loss होता ये भी एक वजह है।
3.मोबाइल बैटरी loss का वज़ह ये है कि mobile का brightness जरूरत से ज़्यादा बड़ा कर रखना इसलिए brightness को automode में रखे।
4.मोबाइल को autolock की position में रखे ताकि आपके use करने के बाद मोबाइल autolock हो जाये और आपका battery loss से बच सके।

ऊपर दिए गए setting के screen shot से आप ऑटो lock कर सकते हैं।
5.social network के जो notification जरूरत हो उसे ही on रखे अन्यथा off करके रखें।
6.बहुत ज्यादा battety consumption वाले theme और wallpaper asigen न करे.
7.सबसे महत्वपूर्ण tip ये है कि अगर आप बैटरी फुल charge करना चाहते तो charging adoptor ,socket में लगाने से पहले mobile को फ्लाइट mode में डालकर ही charging में लगाये।

आप ऊपर के screen shot में देखेंगे कि battery के icon के पास आपको फ्लाइट मोड का symbole दिखाई दे रहा होगा means आपका mobile flight mode में है अब आपका मोबाइल charging के लिए ready है।आप देखेंगे कि इस tip से आपका mobile बहुत जल्दी charge हो जायेगा।
धन्यवाद पसंद आये तो like और अपने freind को share करिये मैं और ही मजेदार tips लेकर आते रहूँगा।
Your friend S.K.Dwivedi…Hindi Tech Talk

About shashank kuldeep dwivedi 58 Articles
Welcome to https://www.hinditechtalk.com,I am a Instrumentation Engineer & part time blogger you found here motivational,technical stuff.Enjoy article & share to your friends.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*