Giving education is the purpose of life

Education देना ही जिनका जीवन का मकसद है

 

       मैंने कुछ दिनों पहले टीवी पे एक  ऐसे हस्ती के बारे में देखा जिनका आज के समय में Education के क्षेत्र में बहुत बड़ा नाम है,जिन्होंने दुसरो के सपनो को अपना सपना बना लिया और दुसरो के सपनो को पूरा करने में अपना जीवन समर्पित कर दिया है,उस महान हस्ती के बारे में आप सभी को पता   होगा अगर नहीं है ,तो छोटा सा एक परिचय यहाँ मै देना चाहता उनका नाम है Anand Kumar.

               Anand kumar जी का जन्म बिहार के पटना में 1 January 1973 को हुआ था बचपन से वो Education के प्रति उनका बहुत झुकाव था पर घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी उनके बचपन school की पढाई Hindi medium school पटना में ही पूरी की, बचपन से उनका math  के प्रति बहुत लगाव था।Cambridge University में उनका selection हो गया पर पिता के मृत्यु और आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से वो admission न ले पाए ।

 

kabir ke dohe in hindi

 

               पिता के मृत्यु के पश्चात उनकी माता जी ने पापड़ का काम शुरू किया जिसमे आनद जी शाम के समय साइकिल से पापड़ बेचकर माँ का साथ दिया करते थे। पर उनकी रूचि अभी भी एजुकेशन को लेकर बहुत ज्यादा था,पटना university में उस समय  का foreign language   नहीं थे,इसलिए वो हर सप्ताह ट्रैन से BHU foreign language  पढ़ने वाराणसी जाते थे। कुछ extra  income के लिए बच्चो को शाम के   समय tuition  दिया      करते थे।        उन्होंने 1992 में अपने स्वयं के संस्थान, Ramanujan of mathematics  शुरुआत किया देखते ही देखते  तीन वर्षों में, छात्रों की भीड़ दो छात्रों से बढ़कर 500 हो गई।

 

कौन सा मोड़ आया की Super 30 शुरुआत करने की प्रेरणा मिली

ऐसा कहा जाता है कि एक गरीब छात्र जो IIT-JEE के लिए कोचिंग लेना चाहता था  Anand kumar jee के  पास आया लेकिन student के पास फीस के लिए पैसे नहीं थे।उस समय उनके दिमाग ये बात आई की जैसे मै पैसे की वजह से education प्राप्त करने के लिए बहुत से बाधा आई और अपने सपने पूरा न कर सका ,तो कम से कम कुछ बच्चो का मदद कर सकू ताकि वो अपने सपने पूरा कर सके ।और तब Anand kumar jee के मन में सुपर 30 का विचार आया और 2002 में super 30 का शुभारम्भ हुआ,जहाँ हर साल 30 ऐसे बच्चो को education के लिए select  किया जाता है,जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है और intelligent है,उन 30 student  को IIT-JEE ,higher education के लिए तैयार किया जाता है वो भी free of cost.

Super 30 famous क्यों है

 

1.हर साल Ramanujan of school mathematics आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के top 30 students  का selection करने के लिए एक परीक्षा आयोजित करता है और चयनित छात्रों को free teacher और hostel की सुविधा देता है ताकि वो higher education  IIT-JEE के लिए तैयार हो सके । 

2.Anand kumar jee को कई निजी और सरकारी कॉलेजों से वित्तीय सहायता की पेशकश की गई है, लेकिन उन्होंने उन सभी को मना कर दिया है।

3.साल 2009 में Discovery Channel ने Super 30 पर एक कार्यक्रम दिखाया था।

4.Nework Times ने Anand kumar jee के बारे में भी लिखा है।

5.Anand kumar jee के Super 30 के  Biography लिखी जा चुखी है जो English में Penguin Random House और हिंदी में Prabhat Prakashan में प्रकाशित की गई है।

6.Super 30  ने बहुत से Awards भी पा चूका जिनके कुछ नाम यहाँ दिया गया है

       S. Ramanujan award (2010),

       Maulana Abul Kalam Azad

       Shiksha Puraskar (Nov. 2010)

 

7.Super 30 ने 15 वर्षों में देश भर में IIT-JEE और कई प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों को 450 brilliant mind student  भेजे हैं।

.

आनंद कुमार जी ने ये साबित कर दिया है की अगर आप अपना सपना पूरा नहीं कर सकते तो किसी और के सपने पूरा करने में मदद कीजिये ईश्वर आपको कुछ न कुछ ऐसा चीज देगा जिसका आप कल्पना भी नहीं कर सकते,और इसका जीता जागता उदाहरण है Super 30  के Founder  Anand kumar jee ,जो education के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दे रहे है। ये  http://www.super30.org/ Super 30 का website है, एक बार अवश्य website visit कर देखे शायद किसी जरुरत मंद का भविष्य बन जाए।

www.hinditechtalk.com के तरफ से Super 30 के Founder  Anand kumar jee को धन्यवाद।

पसंद आये तो share कीजिये।
आपका मित्र
शशांक कुलदीप द्विवेदी

 

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *