Facebook ceo biography in hindi

Facebook ceo की जीवनी हिंदी में।

Dobbs Ferry, New York   city में एक डेंटिस्ट और एक मनोचिकित्सक के घर का साधरण सा दिखने वाला बालक high-profile, multi-billion-dollar  का मालिक बनने जा रहा था,कौन था वो आप मेरा इशारा समझ ही गए होंगे जी हाँ आपने सही समझा वो कोई और नहीं हमारे सबके चहेते और world के  सबसे बड़े social networking site के निर्माता और facebook ceo  Mark Zuckerberg के बारे में बात करने रहा हूँ कैसे उन्होंने एक छोटे से  dormitory  से काम शुरू करके multi-billion-dollar का मालिक बनने का सफर तय किया।

Mark Zuckerberg के व्यक्तिगत जीवन के बारे में सक्षिप्त जानकारी

facebook ceo biography in hindi

जन्म  -14/05/1984 

किस लिए famous-facebook    ceo और founder

गृह-नगर-Dobbs Ferry, New York, U.S.

वेतन-एक डॉलर

कुल संपत्ति-67.1 billion us dollor  (July 2018 तक )

धर्मपत्नी-Priscilla Chan

 संतान-2                                                       

                     ये भी पढ़े अटल बिहारी वाजपेयी

Mark Zuckerberg  के बारे में रोचक तथ्य 

आप ये बात जानकार हैरान रह जाएंगे की facebook ceo  ने आजतक केवल एक ही नौकरी की है और वो है खुद के प्लेटफार्म में बनाया गया सोशल नेटवर्किंग साइट के facebook ceo  का और एक बात यहाँ मैं share करना चाहूंगा की facebook ceo  Harvard dropout है, dropout होते हुए भी उन्होंने multi-billion-dollar का owner बने , वो भी मात्र एक social  networking site बनाकर।

Facebook ceo की college dropout होना  और facebook start करने का सफर 

New Hampshire के Phillips Exeter Academy में Mark Zuckerberg ने पढाई की वहाँ उन्होंने खुद से  कंप्यूटर प्रोग्राम कैसे करता है इस बारे  में सीखा। Mark Zuckerberg और उनके एक घनिष्ठ मित्र Adam D’Angelo ने AOL और Microsoft की मदद से winamp plug in बनाया जो की  playlists को customize कर सकता था।

Zuckerberg और D’Angelo  ने आगे ग्रेजुएशन की पढाई की खातिर अपनी इस प्रोग्रामिंग वाले काम को छोड़कर अपने-अपने college  में एडमिशन ले लिया , Zuckerberg ने Harvard  में और D’Angelo  ने  CalTech में।

Harvard में रहते हुए उन्होंने Facemash,  नाम का फोटो रेटिंग साइट बना दिया जिसमे उन्होंने हावर्ड के दूसरे स्टूडेंट के फोटो का use किया पर college की गोपनीयता भंग करने के कारण,punishment के रूप में regular college  आने की अनुमति नहीं थी।

ये भी पढ़े संजय दत्त की बायोग्राफी  Sanju baba movie learns us how breaking bad habit

जिसकी वजह से वो अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर पाए इसे दौरान February 2004 में dormitory room से co-founders Dustin Moskovitz, Chris Hughes and Eduardo Saverin के साथ मिलकर एक प्रोग्राम लांच कर दिया कुछ ही दिनों में school और college के student account open करने लगे और यहाँ से उन्होंने investor ढूंढना प्राम्भ किया PayPal co-founder Peter Thiel ,Napster co-founder Sean Parker को अपना investor के रूप में चुना।

August 2005 तक ज़ुकरबर्ग ने  कंपनी को facebook नाम दे दिया उस समय net company  capital 12.7 million dollar का हो चूका था

2006 तक facebook word का चौथे नंबर का most visited site बन चूका था और facebook पर  110 million  user थे,साथ ही इस समय यह सुविधा दिया गया जिसके पास केवल ईमेल है वो भी facebook ज्वाइन कर सकता है

ये भी पढ़े   Anandi gopal joshi biography in hindi

Controversy 

Mark Zuckerberg का सफलता का रास्ता कुछ आसान नहीं था उनके दोस्तों ने starting में उनपर code चोरी करने का आरोप लगाया जिसका case अभी तक उन पर चल रहा है, जब उन्होंने news feed करके function लाया तब media के रोष का भी सामना करना पड़ा जिसमे user अपने बारे बिना किसी privacy का social media  में share कर सकता था।

Controversy का जवाब

इसके जवाब में Mark Zuckerberg ने  New York Times में कहा की Facebook हमारे जिंदगी से envelop  को दूर कर direct communicate  करने की कोशिश की है ताकि आप उन चीजों के साथ सहज हो पाए जिससे आप आज तक न हो पाए और यह मात्र technology ही जो आपको ऐसा करने की अनुमति देती है आप रूढ़िवादी परम्परा से बाहर आये  जो आपको  पूरे दुनिया से जोड़ती है।

Facebook का growth rate 

2006 में yahoo  ने facebook ceo को facebook खरीदने के लिए 1 billion dollar का offer दिया लेकिन facebook ceo ने मना  करके दुनिया को अचंभित कर दिया और देखते ही देखते ठीक 1 साल बाद microsoft ने 240 million dollar में facebook  के 1.6% शेयर को खरीद लिया।

जब फेसबुक शुरू हुआ किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था facebook कंपनी कहां जा रही है पर facebook ceo Mark Zuckerberg को अपने आप ऊपर पूरा भरोसा था की वो अपने facebook site को कहा तक ले जा सकते है ।

आप फेसबुक की तरक्की का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की google company के employee आज facebook में जॉब करने के लिए तैयार है।

warren buffett quotes hindi me

 

Facebook ceo,Mark Zuckerberg ने ये सिद्ध कर दिया की मन में किसी चीज को पाने का ठान लिया जाए तो बिना किसी डिग्री ,हजारो वादविवाद,बाधाओं के बाद भी इंसान अपने लक्ष्य को पा सकता है। आप भी पढ़े Facebook ceo की biography और अपने परिजनो को भी पढ़ाये साथ ही शेयर करे ताकि आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास हुनर तो हो लेकिन डिग्री नहीं तो लोग उन्हें ignore न कर motivate करे।

आपका मित्र

शशांक द्विवेदी

www.hinditechtalk.com

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *