Dr virginia biography in hindi

Dr Virginia Biography in Hindi

Dr Virginia biography in hindiDr  Virginia  एक American obstetrical anesthesiologist थी,जो मुख्य रूप से Apgar score  के inventor  के नाम से जाने जाती है,Apgar score है क्या अपगार एक ऐसा पैमाना है जिसके माध्यम से डॉक्टर ये बताने में सक्ष्म हो पाए कि,नवजात शिशु का स्वास्थ किस level का है मतलब की बच्चे का health condition  कैसी है इस Apgar score के invent के बाद Dr  Virginia  पुरे world  में famous हो गई।

Sanju baba movie learns us how breaking bad habit

 

प्रारंभिक जीवन Dr Virginia का 

Westfield, New Jersey   में  Helen May (Clarke) और  Charles Emory Apgar के घर में  7/06/1909 को Dr Virginia का जन्म हुआ था,वह अपने तीन भाई बहनो में सबसे छोटी थी।पिता जी  एक insurance executive  थे और शौकिया तौर पर  आविष्कारक और खगोलविद भी थे।

Apgar family में एक दुखद घटना यह हुई की Dr  Virginia का एक भाई का  तपेदिक की बिमारी से निधन हो गया,इस समय इनके जीवन का बहुत ही बुरा समय था और एक भाई को Chronicle Disease था।

अटल बिहारी वाजपेयी

Education 

1925 में Dr Virginia ने Westfield High स्कूल से  graduate  पूर्ण कर डॉक्टर बनने का फैसला लिया,इसके आगे की पढाई इन्होने Mount Holyoke college, Columbia University College of Physicians and Surgeons और 1937  में अपना Residency पूर्ण की।

Giving education is the purpose of life

कौन सी घटना से प्रभावित होकर अपगार स्कोर का आविष्कार की 

1949 से 1959 तक Dr  Virginia P&S में प्रोफेसर बनी रहे,इस दौरान  महिलाओ के Sloane hospital में clinical research किया। साथ ही NewYork–Presbyterian hospital में नवजात शिशु के स्वास्थ परिक्षण के लिए Apgar score प्रस्तुत किया।

United states में 1930 s से 1950 के बीच में औसतन शिशु मृत्युदर में कमी आई ,लेकिन एक कमी यह भी थी की शिशु के जन्म के २४ घंटे के भीतर शिशु मृत्यु दर में कमी नहीं आ रही थी,चुकी Dr Virginia  obstetric Anesthesiologist थी ।उन्होंने research और documentation study start किया की आखिर कौन सी वजह है की जन्म के २४ घंटे के भीतर नवजात  शिशुओं  की मृत्यु हो रही।

Study के दौरान एक कमी देखि गई कि जन्म के तुरंत बाद कुछ महत्वपूर्ण  स्वास्थ element पर ध्यान नहीं दिया जाता और वो ही चीज मृत्यु दर का कारण बनते जा रही है । और परिणामस्वरूप उन्होंने  कुछ स्वास्थ element को कुछ categories में बांट कर एक score तैयार किया,इस  score को Dr Virginia apgar के नाम पर रखा गया और इस score  को ही Apgar score कहा गया ।

Apgar score के  5 महत्वपूर्ण categories बांटा गया 

Heart rate (हृदय गति)

Respiration (श्वसन)

Color (रंग)

Muscle tone (मांसपेशी टोन)

Reflex irritability (रिफ्लेक्स चिड़चिड़ापन)

और प्रत्येक  category  के लिए 0से 2 के बीच नंबर दिया गया अगर  5 category  को मिलकर 10नंबर आ रहे है मतलब शिशु का स्वास्थ उत्तम है,यदि नहीं तो जिस एलिमेंट में कमी उसमे care कर शिशुओं की जान बचाई जा सकती थी।

यह नंबर शिशु के जन्म के 1 मिनट बाद देखना था यूनाइटेड स्टेट्स में 1960 तक Apgar score का use प्रायः हर हॉस्पिटल में किया जाने लगा था और इसके बाद भी उपयोग हो रहा है।

 

Dr Virginia को कई महत्वपूर्ण सम्मान और अवार्ड से नवाजा गया जिनमे से कुछ यहाँ दिया गया है

  • Elizabeth Blackwell Award, from the American Women’s Medical Association (1966)
  • Honorary doctorate, Women’s Medical College of Pennsylvania(1964)
  • Honorary doctorate, Mount Holyoke College(1965)
  • Fellow of the New York Academy of Medicine, the American Public Health Association, and the New York Academy of Sciences.
  • Ralph M. Waters Award, American Society of Anesthesiologists (1973)
  • Woman of the Year in Science, Ladies Home Journal(1973)

अनछुए तथ्य 

Dr Virginia apgar  को clinical filed  में बहुत तेज थी और बचपन से कुशाग्र बुद्धि की मालकिन थी,लेकिन बचपन से उनको घर के काम काज कतई नहीं भाता था ,इसी के परिणामस्वरूप उनको कभी खाना बनाना आया ही नहीं।उस समय भी उनकी सोच आज के जैसी थी उनका मानना था की लड़की होने की वजह से उनके career विकास में कोई भी बाधा  नहीं है ऐसे थी Dr Virginia.

किताब 

1972 में Dr Virginia ने Is my baby all right नामक  एक किताब लिखी इसमें उन्होंने बताय की जन्म के तुरंत बाद शिशु में कौन कौन से चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

 

मृत्यु

किताब के लिखने के 2 साल  बाद 1974 में ही Dr Virginia ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

 

पसंद आये तो likeऔर share करना न भूले

आपका मित्र शशांक द्विवेदी

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *