are you know taste of life

क्या आप Life का Taste जानते हैं?

आज मैंने सोच की चलो कुछ south Indian dish खाया जाए, और एक restaurant में एक dish जिसको आप लोग भी पसंद करते होंगे जिसका नाम है अप्पम,मैंने झट से order कर दिया अप्पम के साथ इसमें दो तीन type का चटनी दिया नारियल,इमली और सांभर खाते-खाते मजा आ गया हरेक चटनी का स्वाद अलग-अलग, हो सकता है आपके मुँह में भी पानी आ गया होगा। आप सब सोच रहे होंगे की मै  क्या खाने की बात करने लगा अप्पम खाते-खाते मुझे  life का taste भी कुछ-कुछ समझ आने लगा था ?

चलिए आते है मुद्दे पर क्या आपको पता है हमारे इस छोटे से जीभ के अलग अलग हिस्से में अलग-अलग तरह के स्वाद होते है, हाँ जी आपने बिलकुल सच समझा अलग-अलग स्वाद मतलब मीठा,खट्टा,कड़वा,तीखा तरह-तरह के स्वाद का।

are you know taste of life

ठीक जीभ की तरह है हमारी life भी , जी बिलकुल जीभ की ही तरह कभी बहुत ज्यादा ख़ुशी,कभी उदासी,कभी सफलता ,कभी असफलता,कभी हार कभी जीत कभी भरी हुई जेब कभी खाली जेब ,कभी अमीरी कभी गरीबी ,कभी छोटा घर कभी आलिशान घर क्या है ये सब? हमारे life के taste है ,अगर अपने life का पूरा enjoy करना चाहते है, तो हमे भी  अपने life का इस स्वाद को समझना चाहिए।

हमारे life में  जो भी मुसीबत,असफलता आती है, जिसको देखकर हम परेशान हो जाते है और अपने भाग्य को कोसने लगते  है, क्यों क्योकि हम अपने life में केवल एक ही स्वाद का आनंद लेना चाहते है। जरा सोचिए कि आप लगातार छै महीने तक केवल एक ही जैसा खाना खाते है मीठा ही मीठा या नमकीन ही नमकीन या तीखा या कड़वा तो सोचिए आपको  लगेगा क्या आप संतुष्ट रह पाएंगे नहीं न।


ये भी पढ़े  माचिस का अहंकार


अच्छे health के लिए हरेक तरह के स्वाद का जरुरत होता है , ठीक वैसा ही  सफलता का का स्वाद का मजा लेने के लिए असफलता का का अनुभव होना भी जरुरी है, यदि सुख का स्वाद चाहिए तो दुःख का स्वाद के बाद ही ज्यादा आनंद का अनुभव होगा ,हॅसने का भरपूर आनंद लेना है तो दुःख का तीखापन भी जरुरी है।

friends जैसे खाने में एक ही तरह का स्वाद हो तो खाने का मजा नहीं आएगा ,ठीक उसी तरह लाइफ है हमारी जिसमे हर तरह का अनुभवरूपी स्वाद जरुरी हैं ।


Sanju baba movie learns us how breaking bad habit


असफलता है तो सफलता है ,समस्या है तो समाधान भी है,दुःख है तो सुख भी है ,आप अपना कर्म करते जाइये बस ध्यान रहे कर्म सही हो फल तो मिलेगा ही हो सकता है आप कुछ समय के लिए घबरा जाए की गलत करने वाला आपसे आगे चला जा रहा है ,पर ऐसा नहीं है बस आप अपने  अपने Goals में Focus करिये। अगला सवेरा आपका होगा आप अपनी  life  का taste बस चखते रहिये और आगे बढ़ते रहिये।

 

Article  पसंद आये तो like कर share करना न भूले।

Your Freind

Shashank Kuldeep Dwivedi

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *